ओलंपिक तैयारी की वजह से आमिर खान को दंगल के लिए ट्रेनिंग नहीं दे पाया : सतपाल

पूर्व ओलंपियन और एशियाई खेलों में लगातार तीन बार पदक जीतने का रिकॉर्ड बनानेवाले कुश्ती गुरु महाबली सतपाल सिंह का मानना है कि 2016 रियो ओलंपिक में भारत को तीन से चार पदक मिलेंगे. वह झारखंड में भी प्रशिक्षण देने को तैयार हैं. कहते हैं पहलवान तैयार करना ही मेरे जीवन का मकसद है.

ओलंपिक में भारतीय पहलवानों से क्या उम्मीद है?

2016 ओलंपिक की तैयारी में हमारे पहलवान जुटे हुए हैं. 57 किलो, 65 किलो और 74 किलो भारवर्ग में भारत को पदक मिल सकता है. सुशील कुमार, योगेश्वर दत्त, अमित दहिया, नरसिंह से उम्मीदें हैं. ये पहलवान लगातार छह से आठ घंटे अभ्यास कर रहे हैं. तकनीकी सीखने के लिए विदेशी पहलवानों की सीडी दिखाई जा रही है. मैंने तीन नए दांव दिए हैं. निश्चित रूप से इसका लाभ मिलेगा.

प्रो कुश्ती लीग से कुश्ती को कितना फायदा होगा?

प्रो कुश्ती लीग युवा पहलवानों को लाभ दे सकता है. इससे बेंच स्ट्रेंथ को लाभ मिलेगा. जो लगातार खेल रहे हैं, उन्हें विशेष लाभ नहीं है. उन्हें अपने प्रैक्टिस पर ध्यान देना चाहिए.

महिला पहलवानी में भारत अब भी क्यों पीछे है?

हरियाणा, पंजाब जैसी जगहों से छोड़कर किसी और राज्य से पहलवान नहीं आ रहे हैं. यह महिला पहलवानी के पिछड़ने का बड़ा कारण है. गीता फोगाट ने ओलंपिक में खेलकर महिला पहलवानों के लिए उदाहरण पेश किया है. अब जागरुकता बढ़ी है. विनीता और कविता अच्छा कर रही है. इनसे उम्मीदें हैं.

फोगाट बहनों पर आमिर फिल्म बना रहे हैं, आपने ट्रेनिंग दी है?

हंसते हुए…आमिर खान हमारे पास आए थे. लेकिन मैं इस समय रियो ओलंपिक पर फोकस हूं. इसलिए उन्हें समय नहीं दे सका. दांव-पेंच सिखाने के लिए जूनियर पहलवानों को लगा दिया. यह फिल्म कुश्ती को प्रमोट कर सकती है.

कुश्ती मतलब हरियाणा–पंजाब ही क्यों?

इन राज्यों के जीन में पहलवानी है. बच्चे को 10–11 साल की उम्र में ही अखाड़ा भेज दिया जाता है. हालांकि अब दूसरे राज्य भी बेहतर करने लगे हैं. झारखंड से भी अच्छे पहलवान निकल रहे हैं.

क्या झारखंड में ट्रेनिंग देना चाहेंगे?

बिल्कुल. थोड़ी देर पहले मेरी मुलाकात खेलमंत्री अमर कुमार बाउरी से हुई है. मैं उनसे कह रहा था कि यहां अभ्यास तकनीक में बदलाव की जरूरत है. अगर सरकार चाहे तो मैं झारखंड में आकर विशेष कोचिंग देने को तैयार हूं. मेरे जीवन का उद्देश्य ही पहलवान तैयार करना है. इस ऑफर को खेलमंत्री ने पॉजिटिवली लिया है. उन्होंने मेरा मोबाइल नंबर भी लिया है, जल्द ही कुछ अच्छा दिखेगा.

Please follow and like us:

Comment via Facebook

comments